गया: “कोठियों से मुल्क की मैयार को मत आंकिये, असली हिंदुस्तान तो फुटपाथ पर आबाद है…” , उद्यमिता विकास शिविर का आज हुआ समापन

ICN NEWS BIHAR/GAYA(बिष्णु सिन्हा):

गया(बोधगया): बोधगया उद्यमिता विकास परियोजना द्वारा बोधगया नगर परिषद के सहयोग से नगर परिषद के सभागार मे पी एम् स्वनिधि योजना से जुड़े स्ट्रीट वेंडर्स (सड़क विक्रेता) के सशक्तिकरण के लिए पांच दिवसीय (7 – 11 नवंबर 2022) उद्यमिता विकास शिविर के पांचवे दिन का भी समापन, आज, स्वछता शपथ के साथ किया गया ।
बोधगया उद्यमिता विकास परियोजना का क्रियान्वन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एंट्रेप्रेन्योरशिप (आई.आई.इ/IIE) द्वारा किया जा रहा है जिसमें सिद्ध डेवलपमेंट रिसर्च ऐंड कंसल्टेंसी (SDRC) स्थानीय क्रियान्वन संस्था है। बोधगया की पवित्र नगरी में सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों को मार्गदर्शन देना और प्रोत्साहित करना इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य है। इस परियोजना के माध्यम से उद्यमियों को न केवल नया व्यवसाय शुरू करने के लिए, बल्कि उनके स्थापित व्यवसाय को और बेहतर बनाने एवं विस्तृत करने के लिए भी मार्गदर्शन एवं समर्थन प्रदान करना है।

इस पांच दिवसीय शिविर में भाग लेने वाले उद्यमियों के सशक्तिकरण हेतु व्यापर से सम्बंधित विभिन्न विषयों पर जानकारी दी गयी जिसमें मुख्य हैं-
*पी एम् स्वनिधि योजना एवं स्ट्रीट वेंडर्स से जुड़े विभिन्न कानून की जानकारी
*डिजिटल लेन देन- क्या करें और क्या नहीं एवं ऑनलाइन पेमेंट ऐप्प्स
*व्यवसाय की योजना और प्रबंधन- बहीखाता, व्यावसायिक जोखिम आदि
*विक्रय – कैसे ग्राहकों को बनाये रखें
*कार्यस्थल पर स्वास्थ्य एवं स्वच्छता ।
शिविर के अंतिम दिन की बैठक में सड़क विक्रेताओं को बैंक और नगर परिषद बोधगया के अधिकारियों की उपस्थिति का लाभ मिला। सड़क विक्रेताओं ने इन अधिकारीयों के समक्ष PMSVANIDHI योजना से संबंधित विभिन्न समस्याओं पर आलोचना कर त्वरित निदान पाया। शिविर के पांचवे दिन में, आज मुख्य रूप से नगर प्रबंधक, श्रीकांत प्रसाद जी ने PM स्वनिधि योजना के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की। क्षेत्रीय कैनरा बैंक के प्रबंधक, श्री राहुल राज जी ने उपस्थित लोगों की बैंक संबंधित सारी समस्याओं का निदान कर उनके लायक चल रही सभी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय फेलो, श्री मनीष राज जी ने डिजिटल फाइनेंस के बारे में जानकारी साझा की। प्रोजेक्ट प्रभारी, श्री विवेक कुमार ने प्रोजेक्ट के उद्देश्य और गतिविधियों के बारे में बताया। प्रोजेक्ट उपप्रभारी श्री शोभित सिन्हा ने एक प्रेरक गीत, “सौ में सत्तर आदमी…” गाकर फुटपाथ विक्रेताओं को न केवल प्रेरित किया बल्कि भावमग्न हो साथ गाने पर मजबूर भी किया। गीत के शब्द, “कोठियों से मुल्क की मैयार को मत आंकिये, असली हिंदुस्तान तो फुटपाथ पर आबाद है…” लोगों को छू गया। सभागार में उपस्थित सारे लोगों को आज सामुदायिक उत्प्रेरक श्रीमति शुधा सिन्हा जी ने स्वछता शपथ दिलाई तथा उपस्थित सारे लोगों ने अपने आस-पास साफ सफाई रखने और गंदगी न फैलाने का संकल्प भी लिया।
आज के कार्यक्रम में मंच संचालन कुमार सौरव मूर्ति जी ने किया तथा कार्यक्रम में पीयूष राज, हेमंत कुमार, शिवा श्री नैंसी तथा सपना राज मौजूद रहे।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *