गया: NH-82, NH-83, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा गया के रनवे के विस्तारीकरण सहित अन्य योजनाओं के लिए भू-अर्जन एवं कई विषयों को लेकर DM की अध्यक्षता में हुई बैठक, विस्तार से हुई चर्चा

ICN NEWS BIHAR/GAYA(बिष्णु सिन्हा):

गया, 19 जनवरी 2022,
*जिला पदाधिकारी डॉo त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में विभिन्न परियोजनाओं यथा NH-82, NH-83, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा गया के रनवे के विस्तारीकरण एवं लाइट लगाने हेतु भू अर्जन की आवश्यकता, रेलवे हेतु डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के निर्माण हेतु भूमि की आवश्यकता, गंगा उद्भव परियोजना के लिए भू-अर्जन की आवश्यकता सहित अन्य परियोजनाओं के लिए भूमि अर्जन पर विचार विमर्श करते हुए आवश्यक निदेश दिए गए।*

बैठक में एनoएचo-82 के चौड़ीकरण हेतु भूमि अर्जन के लिए विचार-विमर्श किया गया। बैठक में बताया गया कि 70 किलोमीटर का यह प्रोजेक्ट है, जिसमें 62 किलोमीटर क्षेत्र गया में पड़ता है। बैठक में बताया गया कि आमस प्रखंड में चकबंदी के लिए भू-अर्जन में समस्या आ रही है। बैठक में बताया गया कि 700 से 800 संरचना के वैल्यूएशन कर इसे तोड़ा जाना है। जिलाधिकारी ने बीoसीoडीo, आरoसीoडीo, आरoडब्ल्यूoडीo, एलoएoइoओo इत्यादि एजेंसी को निदेश दिया कि संरचना का वैल्यूएशन कर लगभग 10 दिनों के अंदर उपलब्ध करावे। NHAI द्वारा बताया गया कि कई टीम लगाकर संरचनाओं को तोड़ा जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा,गया के रनवे विस्तारिकरण के लिए भू-अर्जन पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक बताया गया कि गया रनवे के विस्तारिकरण हो जाने से बड़े-बड़े हवाई जहाज/एयरक्राफ्ट आ जा सकेंगे।

रेलवे के लिए डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के निर्माण हेतु भू-अर्जन के संबंध में विचार विमर्श किया गया। बैठक में निदेश दिया गया कि रैयती भूमि के लिए लोगों का जमाबंदी अलग अलग कराने हेतु तिथि का निर्धारण कर कैंप का आयोजन करें।

एनoएचo-83 से संबंधित बेलागंज बाईपास, बोधगया बाईपास के निर्माण से संबंधित भू-अर्जन पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में बताया गया कि चाकन्द से डोभी 44 किलोमीटर का 24% काम पूरा हो गया है। बताया गया कि नवंबर 2022 में इसे पूर्ण कर लिया जाएगा।
बैठक में गंगा उद्भव परियोजना के लिए भू-अर्जन पर भी विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में अपर समाहर्ता, प्रभारी जिला भू अर्जन पदाधिकारी, सहायक समाहर्ता, निदेशक एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया,जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी सहित रेलवे, एनoएचoएoआईo के पदाधिकारी एवं अभियंता शामिल थे।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *