गया: इनरव्हील क्लब ऑफ गया द्वारा हेल्थ एंड हाइजीन के तहत मगध यूनिवर्सिटी में दो जीवन रक्षक कार्यक्रम का किया गया आयोजन

ICN NEWS BIHAR/GAYA(बिष्णु सिन्हा):

गया:इनरव्हील क्लब ऑफ गया द्वारा हेल्थ एंड हाइजीन के तहत बोधगया स्थित मगध यूनिवर्सिटी में बीएड डिपार्टमेंट के 100 से अधिक बच्चों के बीच दो जीवन रक्षक कार्यक्रम का आयोजित किया गये। कार्यक्रम की शुरुआत यूनिवर्सिटी के बच्चों द्वारा बहुत ही सुंदर स्वागत गान के साथ किया गया। यूनिवर्सिटी द्वारा ही पुष्पगुच्छ देकर क्लबअध्यक्ष तृप्ति गुप्ता ,सचिव आभा सिंह ,डॉ संजय वर्मा ,डॉक्टर जावेद ,डॉक्टर दिलीप ,फायर ऑफिसर हनुमान राम का स्वागत किया गया।
सबसे पहले डॉक्टर जावेद और डॉक्टर दिलीप द्वारा बहुत ही अच्छे ढंग से जीवन रक्षक सीपीआर करने का तरीका लाइव प्रदर्शन कर बताया गया कि किसी भी तरह की दुर्घटना होने,अचानक ह्रदय गति रुक जाने की स्थिति में किसी भी व्यक्ति को सीपीआर के माध्यम से बचाने का प्रयास किया जा सकता है ।ज्यादातर मामलों में सीपीआर सही समय पर और सही तरीके से देने से मरीज को बचाकर किसी डॉक्टर तक पहुंचाया जा सकता है जिससे उसकी जान बच जाती है। इसके बाद शहर के जाने-माने सर्जन डॉक्टर संजय वर्मा के द्वारा वीडियो के माध्यम से सीपीआर पर विस्तृत जानकारी दी गई तथा मरीज को फर्स्ट एड किस तरह से दिया जाए उसके विषय में भी बताया गया ।उन्होंने बताया कि किसी भी आपात स्थिति में मरीज को मानसिक सहारा देने की बहुत ही अधिक आवश्यकता होती है, उसके अंदर उम्मीद की किरण जगाई रखनी चाहिए। ज्यादातर मामलों में घबराहट से मरीज की मृत्यु हो जाती है। सांप काटने हाथ टूटने प्रारंभिक स्थिति में हमें क्या करना चाहिए इसकी जानकारी छात्रों को दी गई ‌ अचानक ब्लड प्रेशर लेवल कम होकर बेहोश होने की स्थिति में तुरंत ही मरीज को चीनी और पानी का घोल देना चाहिए ।छोटे-छोटे तरीके अगर हमें मालूम हो तो बहुत सारी जाने बच सकती है। उन्होंने बहुत ही सुंदर ढंग से छात्रों के सभी प्रश्नों का उत्तर भी दिया।
आज के इस कार्यक्रम में डॉक्टर्स की टीम के साथ-साथ बोधगया के अग्निशामक दल को भी आमंत्रित किया गया था गर्मियों में आग लगने की घटनाएं बहुत ही तेजी से बढ़ जाती हैं ।अग्निशामक दल ने ऑफिसर हनुमान राम जी ने सबसे पहले आग लगने के कारण तथा उसके प्रकार के बारे में जानकारी दी उन्होंने बताया कि आग बुझाने की तीन विधि है अग्निशामक यंत्र के साथ साथ अन्य तरीकों से ऑक्सीजन की सप्लाई बंद करके जो कि पानी डालकर, ढक कर या आग को तितर-बितर करके आग बुझाया जा सकता है। आग लगने की प्रारंभिक स्थिति में घबराकर नहीं बल्कि सही उपाय करके हम इसे बढ़ने से रोक सकते हैं। इसके बाद घर के सिलेंडर में आग लगने पर इसे कैसे बंद किया जा सकता है ,इसका भी लाइव प्रदर्शन अग्निशामक दल के रविंद्र कुमार तथा चंदन कुमार द्वारा बताया गया। छात्र-छात्राओं द्वारा भी इसके लिए प्रयास किया गया ।यह कार्यक्रम बहुत ही ज्ञानवर्धक रहा तथा रोजमर्रा की जिंदगी में इसे बहुत सारे लाभ लिए जा सकेंगे। b.ed करने वाले छात्र जब शिक्षक बनेंगे तो स्कूल के बच्चों को भी इन सब चीजों की जानकारी वह दे सकेंगेl
डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन के डायरेक्टर सुशील कुमार ने इतने अच्छे कार्यक्रम को आयोजित करने पर बधाई दी तथा आगे भी इस तरह के कार्यक्रम करवाने के लिए इनरव्हील से उम्मीद जताई अध्यक्षा तृप्ति गुप्ता ने कार्यक्रम में क्लब के कार्यकलापों, उद्देश्यों की जानकारी दी तथा सहयोग के लिए डॉक्टर सुशील सिंह, डॉ रश्मि सिंह, फायर ऑफिसर हनुमान राम ,डॉक्टर संजय वर्मा ,डॉक्टर जावेद, डॉक्टर दिलीप के प्रति अपना आभार उपहार देकर व्यक्त किया। इसके बाद पीपी सीमा भदानी ने क्लब के इतिहास से सभी को अवगत कराया। इस कार्यक्रम में लगभग 100 छात्र-छात्राएं शामिल हुई। डॉक्टर संजय वर्मा डॉक्टर जावेद डॉक्टर दिलीप फायर ऑफिसर हनुमान राम रविंद्र कुमार चंदन कुमार गुप्ता यूनिवर्सिटी के एजुकेशन डिपार्टमेंट एडायरेक्टर सुशील कुमार जी,B.ed डिपार्टमेंट के सभी प्रोफेसर के साथ क्लब सचिव आवास सिंह पीपी मीनाक्षी भदानी प्रतिभा गुप्ता पीपी सीमा भदानी अनामिका सिंह आदि शामिल हुई।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *